text animation all matiral download

How to create youtube channel intro

प्रिय दोस्तों, आपने text animation से related बहुत सारे video देखें होगें और कभी न कभी आपके मन भी ये विचार आया होगा की इस तरह के text animation वीडियो कैसे बनाए जाते हैं। तो प्रिय दोस्तों इस तरह के text animation बनाना बहुत आसान है। इस तरह के text animation video हम अपने मोबाइल फोन से ही बना सकते हैं। तो आइए आज के इस artical में हम text animation वीडियो बनाना सीखते हैं। यहां पर मैने अपने youtube channel के intro का example लिया है।

प्रिय दोस्तों, इस तरह का intro बनाने के लिए सबसे पहले हमें अपने फोन से kinemaster application को open करना पड़ेगा। यदि आपको kinemaster का उपयोग करना नहीं आता है। तो आप ऊपर blue colour के text पर click करके हमारी kinemaster वाली पोस्ट पर जा सकते हैं। kinemaster application open करने के बाद एक new project create करना होगा। New project का aspect ratio 16:9 होना चाहिए।

1. इसके बाद हमे media से एक background को add करना होगा आप किसी भी colour का background add कर सकते हैं।

2. इसके बाद bacground की layer को आवश्यकता अनुसार बड़ा कर लेंगे। (Layer की duration को बड़ा करने के लिए layer पर एक बार क्लिक करेंगे और उसके बाद layer में पीछे या आगे की तरफ दिख रहे 3 dots के पास click करके layer की duration को आवश्यकता अनुसार बड़ा कर लेंगे)

 इसके बाद हम अपने project में अपनी इच्छा अनुसार text को add करेंगे। Text को अपने project में add करने के लिए सबसे पहले layer button पर एक बार click करते हैं। जिससे ऊपर दिख रही image के अनुसार कुछ option खुलकर हमारे सामने आते हैं जैसे media, effect, overlay, text आदि।

3. यहां से हम text button पर click करके text को add करेंग। यहां से आप text का font, colour, text shadow आदि चीजों को भी control कर सकते हैं।

4. अब आप text layer की duration को अपनी आवश्यकता अनुसार बड़ा कर लेंगे।

अब हमें यहां पर अपने text को animate करना होगा। यहां पर हमे kinemaster की तरफ से बहुत सारे animation देखने को मिलते हैं। यहां पर तीन प्रकार के animation होते हैं।

  • In animatiom
  • Out animation   
  • overall animation 

यहां पर हम केवल In animation और out animation का उपयोग करेंगे।

5. Text में In animation को add करने के लिए सबसे पहले text लेयर पर एक बार click करेंगे।

6. इसके बाद text से related कुछ option खुलकर हमारे सामने आयेंगे। यहां से हमें In animation वाले option को select करना होगा।

7. इसके बाद letter by letter animation को चुनेंगे। ठीक इसी तरह से से हम out animaton को भी अपने text में add कर लेंगे। (आप अपनी इच्छा अनुसार पसंदीदा animation चुन सकते हैं)

अब हमें अपने project को और अच्छा दिखाने के लिए अपने प्रोजेक्ट में lightting effect को add करना होगा। इसके लिए हम kinemaster के overlay option का उपयोग कर सकते हैं। Overlay option हमें layer tab में देखने को मिलता है।

8. Text में lighting effect को add करने के लिए सबसे पहले overlay option पर एक बार click करेगें।

9. इसके बाद कुछ lighting effect की category हमारे सामने खुलकर आएंगी।

10. इसमें से हमें जो भी अच्छा लगता उसे अपनी आवश्यकता अनुसार अपने project में add कर लेंगे।

11. इसके बाद overlay (lighting effect) की लेयर को अपनी आवश्यकता अनुसार अपने प्रोजेक्ट में adjust करेगें।


इसके बाद हमारे project को थोड़ा और अच्छा बनाने की लिए हम अपने project में music को add कर सकते हैं। ( warning याद रहे यदि आप project youtube channel के लिए बना रहे हैं । तो music copyright free होनी चाहिए)

12. Music को add करने के लिए ऊपर दिख रही image के अनुसार सबसे पहले add music button पर click करेंगे उसके बाद पसंदीदा music अपने project में add कर लेंगे।

13. Music की layer यदि आवश्यकता से अधिक बड़ी है तो उसे अपनी आवश्यकता अनुसार project में से trim कर लेंगे। इसके बाद नीचे दिए हुए वीडियो की तरह हमारा text एनीमेशन तैयार हो जाएगा।

प्रिय दोस्तों, इसके बाद हम अपने project को play करके देख लेंगे की हमारे project में कोई त्रुटि तो नही हैं। यदि हमारा प्रोजेक्ट बिल्कल perfect बन गया है। तो उसे export कर लेंगे।

Download image material fron below button

Download video material from below button




Dear friends, if you have any doubt then you can right down comment box i will definitely try to give you answer.

Thanks all, my dear friends.

टिप्पणियाँ