premium kinemaster free download

HOW TO USE KINEMASTER

प्रिय दोस्तों, क्या आप  भी ऐसे एक एप्लीकेशन की तलाश कर रहे हैं। जिस एप्लीकेशन में आप वीडियो एडिटिंग से सम्बन्धी पर्याप्त tools प्राप्त कर पाएं। यदि हाँ, तो आज मैं एक ऐसा एप्लीकेशन बताऊगा जिसमे आपको वीडियो एडिटिंग से सम्बंधित पर्याप्त tools मिलेंगे।  सायद आप इस एप्लीकेशन के  मैं भली भाती जानते हैं। जी हाँ आप सही सोच रहे हैं मैं बात कर रहा हूँ। KINEMASTER शक्तशाली उपकरण के बारे में इस एप्लीकेशन मैं आपको वीडियो एडिटिंग से रिलेटिड पर्याप्त tools मिलेंगे। लेकिन यहां पर आपको एक समस्या हो सकती की आप इस शक्तिशाली उपकरण kinemaster का उपयोग करना जानते ही नहीं या आपको इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है। तो प्रिय मित्रो, आप सभी को कोई kinemaster का उपयोग करते समय कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े इसलिए मैं आज इस पोस्ट को लिख रहा हूँ। यहाँ हम इस पोस्ट और अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो के माध्यम से शक्तिशाली उपकरण kinemaster का उपयोग करना सीखेंगे।


प्रिय दोस्तों, आप सभी लोगो का हमारी website heregyan.blogspot.com में स्वागत है। इस पोस्ट में हम KINEMASTER के एक एक ऑप्शन को समझने की कोशिस करेंगे इस पोस्ट में आपको KINEMASTER से रिलेटिड कुछ वीडियो मिलेंगे जिनकी मदत से आप इस उपकरण के बारे में और अधिक जानकारी ले पाएंगे।

जब आप KINEMASTER एप्लीकेशन को OPEN करेंगे तो ऊपर की इमेज के तरह एक इंटरफ़ेस खुलकर आपके सामने आएगा।

Create project- दोस्तों create बटन पर click करके हम अपने प्रोजेक्ट को create करते है एक बार प्रोजेक्ट क्रिएट हो जाने के बाद हम अपने प्रोजेक्ट में जो भी काम करते है kinemaster एप्लीकेशन उस काम को अपने आप save कर लेता है।

Kinemaster store- यहां पर हमे kinemaster का एक premium store देखने को मिलता है। यहां से हम text font, video fx, sticker आदि को download करके अपने प्रोजेक्ट में उपयोग कर सकते हैं।

Kinemaster channel- ये kinemaster का official यूट्यूब चैनल होता है. यहां पर हमें kinemaster से realeted कुछ वीडियो देखने को मिलते हैं।

App setting- यहां से हम अपने kinemaster  application की सेटिंग को अपनी आवश्यकता अनुसार adjust  कर सकते हैं।

Help and support- यहां पर हमें kinemaster  का एक हेल्प एंड सपोर्ट का बटन मिलता हैं जिसकी मदत से हम अपने kinemaster  से संबंधित help  एंड सपोर्ट ले सकते हैं।

Create video- दोस्तों यहां पर हमें kinemaster  की तरफ से एक बहुत ही इंटरेस्टिंग ऑप्शन देखने को मिलता हैं जिसका नाम हैं create video  इस ऑप्शन की सहायता से हम केवल 4 step में अपने कोई भी प्रोजेक्ट को बना सकते हैं.
इसमें से पहला ऑप्शन होता है media का जहां से हमे कोई भी  image या video  को select  करना होता हैं।
इसके बाद दूसरा ऑप्शन होता है theme  का जहां से हम अपनी स्वेक्षा से एक theme अपने आवश्यकता              अनुसार चुन सकते हैं
इसके बाद हमे टेक्स्ट का ऑप्शन मिलता है। यहां से हम अपनी आवश्यकता अनुसार अपने project  मैं कोई        भी text add  कर सकते हैं।
इसके बाद सबसे अंतिम option background audio का मिलता है यहां से हम अपने project  में म्यूजिक या           कोई भी song अपनी आवश्यकता अनुसार add कर पाएंगे और इसके बाद हमारा project तैयार हो जाता है           जिसे हम import  भी कर सकते हैं।

Saved project- हम लोग जितने भी project  को तैयार कर चुके होते हैं या कोई भी प्रोजेक्ट में काम कर रहे होते है। वो सभी प्रोजेक्ट यहां आकर save हो जाते हैं। और जब हम किसी भी प्रोजेक्ट में दोबारा से काम करना होता हैं तब हम उस प्रोजेक्ट को यहां से आकर दोबार से ओपन कर सकते हैं।

Undo button- जब हम अपने project  में कार्य कर रहे होते हैं। और अचानक हम लोगो से कोई गलती हो जाती हैं। तो उस गलती को सुधारने के लिए हम undo button का उपयोग करके अपने project को एक step पीछे ला सकते हैं (अपने project को past में ले जाना) और अपने द्वारा की हुई गलती को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

Redu button- ये बटन undo button का ठीक विपरीत होता है। इस button का उपयोग हम तब ही कर सकते हैं जब हमने एक बार redu button का उपयोग कर लिया हो। इस button का उपयोग अपने project को एक स्टेप आगे जाने के लिए करते हैं।

Share project- इस option की हेल्प से हम अपने project को किसी भी social media आदि जगह share कर सकते हैं।

Full screen project- यदि project में कार्य करते समय हम अपने project को full screen में देखना चाहिते हैं तब हम इस option का उपयोग कर सकते हैं।

Project setting- यहां से हम अपने project से संबंधित कुछ setting को सेट कर पायेंगे जैसे audio fade, video fade in and fade out, image duration etc.

Show layers- जब हम अपने project में एक से अधिक layer  को add कर लेते हैं। उस समय हम सभी layer को एक साथ नही देख पाते हैं। तब हम इस option की help से सभी layer को एक साथ देख सकते हैं।

Initial position- जब हमारे project की duration न काफी बड़ी होती है। इस वक्त हमे एक जगह से दूसरे जगह पहुंचने में थोड़ी कढ़िनाई होती हैं। यदि हम अपने project की प्रारंभिक position में आना चाहिते हैं। तब इस option का उपयोग कर सकते हैं।

Media- अपने project में image, video, background को एड करने के लिए हम media option का उपयोग करते हैं।

Effect- अपने project में effect को जोड़ने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है। Kinemaster की तरफ से हमे कुछ effect इस aaplication में देखने को मिलते हैं। जिनको हम अपने project में use करके अपने project को और भी ज्यादा attractive बना सकते हैं।

Overley- overley एक प्रकार के animated stickers होते हैं जिनको हम अपने project में आवश्यकता अनुसार एड कर सकते हैं। Overley का अपने प्रोजेक्ट में उपयोग करने से प्रोजेक्ट की qulity बढ़ती है।

Text- इसका उपयोग simply अपने project में text को add करने के लिए किया जाता है।

Handwriting- अपने project में handwriting से संबंधित काम करने के लिए हम इस option का उपयोग करते हैं। यहां पर हम कुछ प्रकार के shaps को भी draw कर सकते हैं। जैसे arrow, rectengal, circle आदि।

Back button- अपने projec से बाहर आने के लिए back button का उपयोग करते हैं। Back button को एक बार click करने के बाद project में किया गया कार्य autometic save हो जाता है।

Audio- project को और ज्यादा atractive बनाने के लिए इस option की help से हम अपने project में music या कोई भी song add कर सकते हैं।

Add voice- कभी कभी हमे अपने project में कोई वाक्य या कुछ उस project के बारे में बताना होता है। उस समय हम aad voice की help से अपनी voice को record करके अपने project में add कर सकते हैं।

Play button- इस बटन का उपयोग simply अपने video को play करने के लिए किया जाता है।

Camera and camcorder- इस option की हेल्प से अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी इमेज को capture कर सकते हैं और आवश्यकता अनुसार कोई भी video को recoard करके अपने project में उपयोग कर सकते हैं।

Animation key- प्रिय दोस्तों, ये option kinemaster का text से realted best option है। इस option की हेल्प से हम अपने project में text को animated (text run करना) कर सकते हैं। इसमें हमे टेक्स्ट postion को timeline पर सेट करने के बाद टेक्स्ट की initial position (प्रारंभिक स्थिति) से final position (अंतिम स्थिति) को सेट करना होता है। इसके बाद हमारा टेक्स्ट project में animated हो जाता है।

Delete text- अपने project में से text को delete करने के लिए detet text button पर click करते हैं।

Custmize layer- अपने project की layer को custmize करने के लिए जैसे - layer, as dublicate layer, bring forword, send backword आदि
 
Pin layer- कभी कभी हम अपने project में आवश्यकता अनुसार एक से ज्यादा layer को add कर लेते हैं। उस समय यदि कोई लेयर थोड़ी बहुत इधर उधर खिसक जाती है। या फिर हम ये भूल जाते हैं। की हमें अब किस layer पर काम करना है। तब आप Pin layer bautton की हेल्प से अपनी लेयर को पिन करके रख सकते हैं।

Edit text- add किए हुए text को संपादित (text में सुधार) करने के edit text button का उपयोग करते हैं।

Text font- text का font चेंज करने के लिए हम text font option का उपयोग करते हैं। यहां पर हमे कुछ फोन kinemaster की तरफ से देखने को मिलते हैं। जिनको हम अपने text में appliy कर सकते हैं।

Trim text- Text layer को कम या ज्यादा करने के लिए trim option का उपयोग किया जाता है।

Text colour- text में colour को add करने के लिए text colour option का उपयोग करते हैं।

In animation- text को प्रांभिक position  में animate करने के लिए वहां पर हमें कई प्रकार के animation देखने को मिलते हैं। जैसे fade in, fade out आदि।

Out animation- text को अंतिम position में animate करने के लिए। यहां पर भी हमे कुछ प्रकार के टेक्स्ट animation देखने को मिलते हैं। जिनको आप आवश्यकता अनुसार अपने text में apply कर सकते हैं।

Overall animation- text को दिए गए पूरे समय के लिए animate करने के लिए।


Pen shaps- यहां पर हमे 10 प्रकार के pen shaps मिलते हैं। जिनका उपयोग हम handwriting के रूप में करते हैं। इसमें rectengle, circle, arrow आदि shaps मिलते हैं।

Pen colour- अपने handwriting tools का colour change करने के लिए हम pen colour option का उपयोग करते हैं।

Eraser- handwriting को मिटाने के लिए Eraser टूल्स का उपयोग किया जाता है।

Clear all- handwriting को पूरी तरह से एक बार में delete करने के लिए।

Pen size- अपने handwriting टूल्स का size कम या ज्यादा करने के लिए pen size option का उपयोग किया जाता है।


Press download button to download kinemaster



टिप्पणियाँ