How to make animation in mobile phone

 How to make animation video in mobile phone- यदि आप animation वीडियो बनाना सीखना चहीते हैं। तो आपने यूट्यूब पर ये बहुत बार sarch किया होगा की how to make animation video और आपको इस topic पर बहुत सारी videos भी मिली होगी लेकिन क्या आप एनीमेशन वीडियो बनाना सीख पाए तो आपका जवाब कुछ ऐसा होगा। तो आज की इस video में समझेंगे की हम animation videos कैसे बना सकते हैं। तो सबसे पहले हम ये समझेंगे की हम animation कहते किसी हैं। दोस्तो, चलता हुआ कोई व्यक्ति, उड़ती हुई चिड़िया, मोबाइल पर cartoon videos और यहां तक कि जब आप subscribe button को दबाते हैं तो subscribe button जब red color से white colour में हो जाता है तो ये भी एक एनिमेशन का उदाहरण है। यदि यकीन न हो तो करके देख लो। अब हम ये समझेंगे की animation है क्या तो दोस्तों मैं आपको बता दू।

जब हम bahut सारी pictures को एक timeline में set करके एक साथ देखते हैं तो हमारे माइंड में जो इल्यूजन create होता है उसे हम animation कहते हैं।

दोस्तों हम animation को दो तरीकों से बना सकते हैं।

1. Frame wise

2. Key frame wise

लेकिन यदि आप मोबाइल में ही animation वीडियो बनना सीखना चाहते हैं। तो आपके लिए frame wise animation बनाना आपके लिए अच्छा रहेगा। तो frame wise animation बनाने के लिए आप इन android appliction का उपयोग कर सकते हैं।

1. Flipaclip

2. Rough Animator

3. Animation desk

इन एप्लीकेशन के download link मैने अपने video के discription में दे दिए हैं। अब दोस्तों, यहां पर एक सवाल और बनाता है की हमे तो इन एप्लीकेशन को उपयोग करना आता ही नहीं तो दोस्तो घबराने की बात नहीं है इन सभी application के ऊपर मैं पहले ही full tutorial बना चुका हूं। आप मेरे youtube channel में जाकर उन videos को देख सकते हैं।

दोस्तो इन aplication में हमें limited tools ही मिलते हैं। इसलिए यदि आप अपने कैरेक्टर और background को और भी ज्यादा अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप इस android application का भी उपयोग कर सकते हैं। इनके applications के totourial भी आपको हमारे youtube channel में मिल जायेंगे जिनको आप देख सकते हैं।

1. Autodesk sketchbook

2. Ibis paint 

3. Infinite painter

तो दोस्तों मैं आपको flipaclip application की help से animation video बनाना सिखाऊंगा। इतने छोटे से वीडियो में आप animation video बनाना तो नही सीख पाएंगे लेकिन ये जरूर सीख जायेंगे की एनिमेशन मोबाइल में बनाया कैसे जाता है।  animation video बनाना तो आपको अपने hardwork और अपनी practice से ही सीखना होगा। आप उसके लिए हमारे और अन्य video देख सकते है।



टिप्पणियाँ